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what is google ads marketing in social media marketing full information: सोशल मीडिया मार्केटिंग में गूगल एड्स marketing क्या है पूरी जानकारी

 


what is google ads marketing in social media marketing full information: सोशल मीडिया मार्केटिंग में गूगल एड्स marketing क्या है पूरी जानकारी

आज पूरा दुनिया इंटरनेट के माध्यम से जुड़ा हुआ है ऐसे में अपने बिजनेस का विस्तार कौन नहींं चाहता। गूगल एड्स जिसेे पहले गूगल एडवर्ड केेेेेे नाम से जाना जाता था।

 

विज्ञापन यानी कि एडवर्टाइजमेंट से हमारा बहुत पुराना और गहरा रिश्ता रहा है। पहले टीवी या रेडियो पर एड्स देखा या सुना करते थे। और उनके इनफ्लुएंस में रहते हुए शॉपिंग क्या करते थे। और आज पूरा मार्केट ऑनलाइन होता जा रहा है तो हम Google और YouTube जैसे बड़े प्लेटफार्म पर एड्स देखने लगे हैं।

 

जैसे टीवी पॉपुलर रहा है एड्स के लिए वैसे ही गूगल आज एड्स के लिए मोस्ट पॉपुलर है। जहां पर बहुत बड़ी संख्या में लोग विजिट करते हैं। और ऐसे में गूगल पर गूगल ऐड चलाए जाते हैं तू वह बहुत ज्यादा लोगों तक पहुंच जाते हैं।

 

इससे उन बिजनेसेस को फायदा तो होता ही है जो अपना प्रोडक्ट्स गूगल एड्स के जरिए रन करवाते हैं। और कस्टमर को भी प्रोडक्ट के बारे में नए-नए इंफॉर्मेशन मिलती रहती है। जो हमारी शॉपिंग पर काफी गहरा असर डालती है। ऐसे में गूगल ऐडसेंस के जानने में बहुत इंटरेस्टिंग साबित हो सकता है।

 

इसलिए हिंदी ब्लॉग के इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने तक आपको यह पता चल जाएगा कि। गूगल एड्स क्या है? गूगल ऐड से ही क्यों चुनना चाहिए? गूगल एड्स किसके लिए है? गूगल एड्स बिजनेस को प्रमोट करने के लिए किस तरह बेनिफिशियल है? Google ads or GoogleAdSense मैं क्या डिफरेंस है? गूगल एड्स कितने टाइप के एड्स कैंपेन ऑफर करता है? गूगल एड्स पर एड्स कैंपेन कैसे रन करें? गूगल एड्स किस तरह से काम करता है? गूगल एड्स रन करने में कितनी cost आती है? गूगल एड्सस कैंपेन चलाते समय कौनसे गलतियों से बचनाा चाहिए?

तो चलिए शुरू करते हैं सबसे पहले जानते हैं कि गूगल एड्स क्या है?

 


what is Google ads in hindi : गूगल विज्ञापन क्या है?

Google ads जिसका पहले नाम गूगल एडवर्ड्स था। गूगल का ऑनलाइन पैड एडवरटाइजिंग प्रोग्राम है। इसके जरिए अपनी products or services को ऐसे ऑडियंस तक पहुंचाया जा सकता है। जो इन प्रोडक्ट्स ओर सर्विसेज में इंटरेस्टेड हैं। इसके लिए आपको गूगल एड्स के इस प्रोग्राम में आपको ऑनलाइन ads क्रिएट करने की सुविधा मिलती है। गूगल एड्स पीपीसी जाने की पे पर क्लिक एडवरटाइजिंग पर आधारित है।

 

जिसका मतलब है कि लगाएं ऐड पर जब कोई विजिटर्स क्लिक करेगा तब गूगल को पे करना पड़ता है। Google ads मैं दो नेटवर्क शामिल है। Search networkor display network.

 

सर्च नेटवर्क एक सर्च नेटवर्क का ग्रुप होता है। जहां पर आपका एड्स दिखाई दे सकता है। जब आप सर्च नेटवर्क पर एडवर्टाइज करेंगे तो आपका ads Google maps, shopping, गूगल इमेजेस, Google site के सर्च रिजल्ट में दिखाई देता है। इसके अलावा गूगल के सर्च पार्टनर के वेबसाइट पर भी आपका ऐड्स दिखाई देता है।

 

Search network पर  टेक्स्ट एड्स, dynamic search ads, और कॉल ओनली एड्स दिखाई देते हैं। इन ads को सर्च रिजल्ट पेज पर ad या एड्स लेवल के साथ देख सकते हैं।

 

अब बात करें display ads की तो यह 2 मिलियन से भी ज्यादा websites, videos और एप्लीकेशन का एक ग्रुप है। जहां आपका ऐड अपीयर हो सकता है। जैसे वेबसाइट पर यूट्यूब पर जीमेल अकाउंट पर और एप्लीकेशंस पर।

 

Display network पर आने वाले एड्स टेक्स्ट इमेज और वीडियोस और इस मीडिया फॉर्मेट में से कुछ भी हो सकता है। इसमें remarketing और banners शामिल है। लोगों के मन में अधिकतर सेवा ले जाता है कि गूगल एड्स में क्यों? तो आप खुद ही सो सकते हैं कि मोस्ट पॉपुलर सर्च इंजन कौन सा है? गूगल जाने कि जहां सबसे ज्यादा लोग विजिट्स करते हैं। और जितनी ज्यादा लोग उतनी ज्यादा टारगेट ऑडियंस possibility और इतना ज्यादा बिजनेस होने का चांस है। 

 

गूगल में सर्च इंजन मार्केट का 90% यानी कि 90 परसेंट कंट्रोल कर रखा है। और गूगल पर 1 दिन में लगभग 5 पॉइंट 4 बिलियन सर्च हुआ करती है। ऐसे में गूगल एड्स से एड्स चलाने में यह फायदा होगा कि जब आप का टारगेट customer गूगल सर्च या गूगल मैप्स में ऐसे प्रोडक्ट्स या सर्विसेज सर्च करेगा जैसा कि आप प्रोवाइड करवाते हैं। तो आप का प्रोडक्ट ad उसे search engine page यानी कि SERP पर दिखाई देगा।

 

ऐसे में कस्टमर्स आपके एड्स पर क्लिक करेगा और इस बात के पॉसिबिलिटी बढ़ जाएगी की वह आपके प्रोडक्ट में इंटरेस्टेड हो जाए। Google ads पर एड्स कैंपेन शुरू करेंगे तो वह ads Google YouTube blogger Google displaynetwork पर शो कर सकेंगे।

 

 यानी गूगल एड्स को यूज करने से आपका बिजनेस को बहुत बड़े एरिया तक एप्रोच मिल जाएगी। और प्रॉफिट बनाना बहुत आसान हो जाएगा।

 

 

Who can use Google ADS : गूगल एड्स का यूज कौन कर सकता है

 

अगर आप एक बिजनेसमैन है और आप अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस को प्रमोट करना चाहते हैं वह भी अपनी शर्तों पर any budget Target और टाइमिंग सिलेक्शन करके तो गूगल एड्स आप ही के लिए है। इसमें खास बात यह है कि आपके बिजनेस का साइज चाहे कुछ भी हो। और आपके पास इस रिसोर्सेज चाहे कुछ भी हो। उसी के अकॉर्डिंग आप अपना एड्रेस रन कर सकते हैं। यानी बिजनेस बहुत छोटा हो या बहुत बड़ा Google एड्स सबके लिए है।

 

और अगर आप एक youtuber हैं और अपने कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप भी गूगल एड्स पर एड्स कैंपेन चला सकते हैं। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका प्रोडक्ट अच्छा है तो मैं क्यों कैसे लगाऊं तो इसका आंसर यह है कि भले ही आप का प्रोडक्ट कितना भी अच्छा हो लेकिन उसे कस्टमर तक तो पहुंचाना ही पड़ेगा। और एड्स आपके प्रोडक्ट या सर्विस इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाता है।

 


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